Friday, May 24, 2013

ई-टिकट पर नया फरमान : सुबह 8-12 के बीच बना टिकट खरीदना पड़ सकता है भारी!

May 22, 2013


भारतीय रेल ने एजेंटों से ई-टिकट बनवाने के दौरान बरती जाने वाली सावधानी को लेकर यात्रियों के लिए निर्देश जारी किए हैं।

इसमें कहा है कि यदि कोई ई-टिकट किसी एजेंट आउटलेट द्वारा सुबह 8 से 12 बजे के बीच जारी किया गया हो, तो उन्हें न खरीदें। ऐसा इसलिए क्योंकि वेबसाइट www. irctc.co.in सुबह 8 से 12 बजे तक केवल व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए ही खुली रहती है।

यह बरतें सावधानी 

: टिकट बनवाते समय यात्री यह जांच लें कि उनका मोबाइल नंबर सही फीड किया है या नहीं? 
: बुकिंग कंफर्म होने पर इसी मोबाइल पर एसएमएस आएगा। इसमें किराया और सर्विस चार्ज सहित बुकिंग का विवरण रहेगा। यात्रा के दौरान यह एसएमएस दिखाया जा सकता है, प्रिंट की जरूरत नहीं है। 
: बुकिंग और कैंसिलेशन पर ई-टिकट एजेंट से रसीद जरूर लें।


ज्यादा रुपए मांगे, तो करें शिकायत 

रेलवे जनसंपर्क विभाग के अनुसार, ई-टिकट पर सर्विस चार्ज प्रति टिकट पर देय होता है, न कि यात्रा करने वालों की संख्या पर। एसी श्रेणी में प्रत्येक ई-टिकट के लिए आईआरसीटीसी और एजेंट का 20-20 रुपए सर्विस चार्ज (कुल 40 रुपए) तय है। स्लीपर और कुर्सीयान पर 10 रुपए आईआरसीटीसी का और 10 रुपए एजेंट का सर्विस चार्ज (कुल 20 रुपए) तय है। 
एजेंट इससे ज्यादा रुपए मांगते है, तो यात्री 011-23745962, 011-39340000 पर या agentcomplaint@irctc.co.in, care@irctc.co.in पर ईमेल से भी शिकायत कर सकते हैं।

एजेंटों को टिकट प्रिंटिंग या कैंसिलेशन के लिए अतिरिक्त शुल्क देय नहीं है।

Source - BHASKER

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